Budget 2021: कल से शराब महंगी, जानें बजट से क्या महंगा हुआ और क्या सस्ता

Budget 2021: शराब पीने वालों को इस बजट से निराशा हाथ लगी है क्योंकि कल यानी मंगलवार से शराब पीना महंगा हो जाएगा।

Budget 2021

Budget 2021: सरकार द्वारा जारी किए गए बजट से वाहनों की कीमत में कमी हो सकती है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि वाहन स्क्रैप पॉलिसी की घोषणा की गई है और स्टील पर उत्पाद शुल्क को घटाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया है। 

नई दिल्ली: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट (Budget 2021) पेश कर दिया। इस दौरान कई अहम घोषणाएं की गईं, जिनका आम जनता पर काफी असर पड़ेगा। बजट पेश होने के बाद देश में कुछ चीजें महंगी हो जाएंगी और कुछ चीजें सस्ती हो जाएंगी। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि बजट से क्या महंगा हुआ और क्या सस्ता हुआ।

Union Budget 2021: बजट को समझने के लिए जरूरी है इन 10 शब्दों के बारे में जानना

शराब पीने वालों के लिए निराश करने वाली खबर

शराब पीने वालों को इस बजट से निराशा हाथ लगी है क्योंकि कल यानी मंगलवार से शराब पीना महंगा हो जाएगा। बजट में ये घोषणा की गई है कि मंगलवार से नया एग्री इन्फ्रा डेवलपमेंट सेस लागू हो जाएगा। बजट में एल्कोहल बेवरेज पर 100 फीसदी एग्री इन्फ्रा डेवलपमेंट सेस लगाने की बात कही गई है।

पेट्रोल डीजल पर भी लगा सेस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपए और डीजल पर प्रति लीटर 4 रुपए सेस (उपकर) लगाने की घोषणा की है। वित्त मंत्री की इस घोषणा से महंगाई बढ़ सकती है क्योंकि डीजल महंगा होने से ट्रकों का भाड़ा बढ़ जाएगा। हालांकि वित्त मंत्री का कहना है कि इस फैसले से उपभोक्ता पर समग्र रूप से कोई एडिशनल प्रेशर नहीं होगा।

सेब और तेल महंगे हुए

सरकार ने बजट में सेब पर 35 फीसदी, विशेष उर्वरकों पर 5 फीसदी, कोयला पर 1.5 फीसदी का सेस लगाया है। इसके अलावा कच्चे पाम तेल पर 17.5 फीसदी, सूरजमुखी तेल पर 20 फीसदी सेस लगाया गया है। इससे इनकी कीमतें बढ़ सकती हैं।

सोना-चांदी हो सकता है सस्ता

वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए बजट से अप्रैल में सोना और चांदी की कीमतों में घटौती हो सकती है। बजट में सोना-चांदी पर उत्पाद शुल्क घटाया गया है। इसे 12.5 फीसदी से घटाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया है। हालांकि सोना-चांदी पर 2.5 फीसदी का एग्री इन्फ्रा सेस लगाया गया है।

वाहन हो सकते हैं सस्ते

सरकार द्वारा जारी किए गए बजट से वाहनों की कीमत में कमी हो सकती है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि वाहन स्क्रैप पॉलिसी की घोषणा की गई है और स्टील पर उत्पाद शुल्क को घटाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया है। हालांकि चुनिंदा ऑटो पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी हुई है, इससे ये महंगे हो सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें